Site icon TechoAir Hindi

दिल दहला देने वाला हादसा | Passenger Hang Out Of Plane | SouthwestAirlines Flight 1380

INTRODUCTION

न्यूयॉर्क शहर (LA) से डलास (DAL) के लिए उड़ान में उड़ान के दौरान इंजन में अनियंत्रित विफलता का सामना करना पड़ा जिससे कई प्रणालियाँ प्रभावित हुईं।
इससे एक यात्री की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। इस केस स्टडी का उद्देश्य उपलब्ध जानकारी के आधार पर विमान दुर्घटना के पीछे के तथ्य और कारण प्रदान करना है।

CASE STUDY

17 अप्रैल 2018 , अमेरिका के न्यूयोर्क शहर का LaGuardia Airport .

फ्लाइट 1380 न्यूयॉर्क से Dallas Love Field के लिए नियमित यात्री उड़ान थी|  Boeing 737 का ये विमान 2005 में Southwest Airlines में शामिल किया गया था।

इस आधुनिक पैसेंजर विमान में CFM56-7B सीरीज के दो जेट इंजन लगे हुए थे।

फ्लाइट का नेतृत्व 56 वर्षीय पूर्व अमेरिकी फाइटर पायलट Tammie Jo Shults कर रही थी। Captain Shults अमेरिकी नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट थी। 1994 में अमेरिकी नौसेना छोड़ने के बाद से Captain Shults Southwest Airlines में captain पायलट के तोर पर काम कर रही थी और तब से अब तक उन्होंने कुल मिला कर 11,715 घंटो की उड़ान पूरी की थी. जिसमे से 10513 घंटो का अनुभव इसी तरह के Boeing 737 प्लेन को उड़ाने का था।

first officer के तोर पर 44 वर्षीय पायलट Darren Lee Ellisor इस फ्लाइट में captain के साथ उड़ान भर रहे थे। Captain Shults की तरह ही first अफसर Darren Lee Ellisor भी एक पूर्व अमेरिकी फाइटर पायलट थे। First Officer Ellisor 2008 से Southwest Airlines के साथ काम कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने भी 9508 घंटो का कुशल फ्लाइंग अनुभव प्राप्त किया था

फ्लाइट में उस दिन 144 पैसेंजर के साथ 5 क्रू मेंबर्स सवार थे।

सभी पैसेंजर्स और क्रू मेंबर्स के सवार होने के बाद पायलट्स प्लेन के इंजन को स्टार्ट करते है। अपने rolloff प्रोसेस को पूरा करके प्लेन taxiway से होता हुआ धीरे धीरे रनवे की तरफ बढ़ता है

और अपने सभी pre flight checks complete करने के बाद, सुबह के लगभग 10 बजकर 43 मिनट पर फ्लाइट 1380 ने न्यूयॉर्क एयरपोर्ट से उड़ान भरती है ।

धीरे धीरे अपने निर्धारित फ्लाइट path को फॉलो करते हुए हुए फ्लाइट अपनी उड़ान जारी रखती है। आने वाले किसी भी खतरे से अनजान एक 40 वर्षीय पैसेंजर Jennifer Riordan खिड़की से बाहर देखते हुए अपनी फ्लाइट का आंनद ले रही थी.


उड़ान भरने के लगभग 20 मिनट बाद , सुबह के 11 बजकर 3 मिनट पर जब फ्लाइट 32000 फ़ीट की उचाई पर उड़ान भर रही होती है तो तभी अचानक लेफ्ट साइड के इंजन में एक जोरदार धमाका होता है. धमाका होते इंजन में आग लग जाती है और तेज़ी से इंजन के टूटे हुए टुकड़े प्लेन के विंग्स , फ्यूल केबिन और प्लेन की बाहरी दीवार से टकराते है।

तभी अचानक इंजन का एक टुकड़ा तेज़ी से row number 14 की windscreen से टकराता है और एक झटके के साथ विंडस्क्रीन टूट कर प्लेन से अलग हो जाती है। ये वही सीट थी जहाँ पैसेंजर Jennifer Riordan बैठी हुई थी। 34000 फ़ीट की उचाई पर अचानक से windscreen टूटने के कारण केबिन में हवा का प्रेशर एकदम से कम हो जाता है और एक झटके के साथ हवा का प्रेशर Jennifer Riordan को खिड़की से बाहर खींच लेता है।

इससे पहले की Jennifer Riordan पूरी तरह प्लेन से बाहर जाती , साथ में बैठा हुआ एक पैसेंजर उनकी टाँगे पकड़ लेता है. Jennifer Riordan का आधा शरीर अब प्लेन से बाहर लटक रहा था और तेज़ हवा के साथ साथ इंजन के टुकड़े भी उनके शरीर से टकरा रहे थे। तभी हिम्मत करते हुए एक केबिन क्रू खिड़की के पास आती है और कुछ पैसेंजर की मदद से Jennifer Riordan को दोबारा प्लेन के अंदर खींच लेती है। हालांकि तब तक Jennifer Riordan को बहुत serious चोटे लग चुकी थी।

खिड़की टूटने से हुए decompression के कारण पैसेंजर केबिन में अब ऑक्सीजन मास्क लटकने लगते है। हवा के तेज़ दबाव के कारण पैसेंजर केबिन में रखा हुआ कुछ सामान तेज़ी से इधर उधर गिरने लगता है जिस कारण कुछ पैसेंजर को चोट भी आती है।


पैसेंजर केबिन में हुए इस हादसे से अनजान कॉकपिट में भी पायलट्स को इंजन का धमाका सुनाई देता है . इस से पहले की पायलट्स कुछ समझ पाते अचानक से कॉकपिट में fire अलार्म बजने लगता है और प्लेन बेकाबू हो कर तेज़ी से दायी तरफ झुकने लगता है।

झुकते हुए प्लेन अब लगभग 41 डिग्री के angel तक झुक जाता है और कॉकपिट में bank angle warning अलार्म भी बजने लगता है। अपने आप को सँभालते हुए पायलट तुरंत ही auto pilot को switch off करके प्लेन के विंग्स को level करते हुए प्लेन को सीधा करने की कोशिश करते है।

काफी कोशिश करने के बाद आख़िरकार पायलट प्लेन को कण्ट्रोल करके उसे सीधा करते है। तभी अचानक कॉकपिट में altitude warning alarm बजने लगता है. पहले से ही बड़ी मुश्किल से प्लेन को कण्ट्रोल करते हुए पायलट के सामने ये एक नई मुसीबत आ जाती है।

इस वार्निंग अलार्म को समझने की कोशिश करते हुए captain Shults का ध्यान instrument panel की तरफ जाता है. इंजन नंबर 1 पूरी तरह से अपनी पॉवर खो चूका था और इंजन का oil pressure भी zero हो चूका था

एक इंजन का पूरी तरह fail हो जाना और कॉकपिट में लगातार बज रहे altitude वार्निंग अलार्म से दोनों पायलट कुछ क्षणों के लिए परेशान हो जाते है, और किसी भी इंसान के लिए ऐसे हालात में विचलित हो जाना स्वाभाविक है।

लेकिन शायद इसे पुराने फाइटर पायलट्स का experience ही कहेंगे की थोड़ी धीर विचलित होने के बाद तुरंत ही दोनों पायलट्स अपने होश सँभालते कर प्लेन को कण्ट्रोल करने की कोशिश में लग जाते है। Altitude वार्निंग अलार्म और केबिन प्रेशर के कम होने के कारण दोनों पायलट्स अपना ऑक्सीजन मास्क पहन कर तुरंत ही प्लेन को तेज़ी से नीचे लाने लगते है।

बंद हो चुके इंजन नंबर 1 के selector switch को off करके पायलट कॉकपिट में लगातार बज रहे वार्निंग alarms को कण्ट्रोल करते है।

इस दौरान पायलट्स लगातार New York ATC टावर से कांटेक्ट करने की कोशिश करते रहते है. और इंजन में हुए धमाके के लगभग 2 मिनट बाद आखिकार पायलट ATC टावर से कांटेक्ट करने में सफल हो जाते है

ATC टावर से contact होने के बाद captain ATC कंट्रोलर को इंजन में लगी आग के बारे में बताता है और प्लेन को इमरजेंसी में नीचे लाने की जानकारी देता है।

ये जानकारी मिलने के बाद ATC कंट्रोलर दोबारा captain के पूछता है की क्या आप अपने प्लेन को नीचे ला रहे है, जिसके बाद कप्तान फिर से ATC कंट्रोलर को confirm करता है की प्लेन के इंजन में आग लग चुकी है और वो प्लेन को नीचे ला रहे है

इंजन में आग लगने की जानकारी confirm होने के बाद ATC controller captain से पूछते है की आप इमरजेंसी में किस एयरपोर्ट पर लैंड करना चाहते है।

जिसके बाद कप्तान ATC कंट्रोलर को Philidelphia एयरपोर्ट पर इमरजेंसी landing करने की जानकारी देता है। इसके बाद captain Philidelphia ATC टावर से कांटेक्ट करता है और उन्हें प्लेन में आयी मुसीबत की जानकारी देने के बाद Philidelphia एयरपोर्ट पर इमरजेंसी landing करने की इज़ाज़त मांगता है।

ATC कंट्रोलर captain को इमरजेंसी लैंडिंग की इज़ाज़त देते हुए heading 250 डायरेक्शन में मुड़ने को कहता है ताकि प्लेन बिना कोई समय गवाए सीदा एयरपोर्ट पर लैंड कर सके।

अब तक captain और first ऑफिसर भी ये जान चुके थे की इंजन में आग नहीं लगी है बल्कि वो ब्लास्ट हुआ है।

Captain first officer से पूछते है की क्या वो प्लेन को पूरी तरह से कण्ट्रोल कर पा रहे है और जवाब में फर्स्ट officer captain को confirm करता है की प्लेन अभी भी पूरी तरह से उनके कण्ट्रोल में है।

Captain Shults अब पैसेंजर केबिन में announcement करती है की वो Philidelphia एयरपोर्ट पर इमरजेंसी landing करने जा रहे है , साथ ही साथ वो पैसेंजर से शांति और हिम्मत बनाये रखने की भी अपील करती है।

Philidelphia ATC टावर की instructions को follow करते हुए फ्लाइट 1380 धीरे धीरे एयरपोर्ट की और बढ़ती है।

Philidelphia ATC कंट्रोलर पायलट से दोबारा पूछते है की क्या प्लेन के इंजन में अभी भी आग लगी हुई है। जवाब में Captain Shults ATC को बताती है की प्लेन के इंजन में आग नहीं लगी है लेकिन वो इंजन काम नहीं कर रहा है। Captain ATC कंट्रोलर को एयरपोर्ट पर इमरजेंसी और fire सर्विसेज को त्यार रहने के लिए भी कहती है।

अपनी हिम्मत और सूझ बूज से पायलट्स एक इंजन की मदद से प्लेन को कण्ट्रोल करते हुए धीरे धीरे एयरपोर्ट की तरफ लाने लगते है। कुछ देर बाद जब हालात थोड़ा काबू में दिखाई देते है तो captain फर्स्ट ऑफिसर को फ्लाइट क्रू से बात करने के लिए कहते है ताकि ये पता लगाया जा सके की आखिरकार पैसेंजर केबिन में क्या चल रहा है।

केबिन क्रू से बात करने के बाद फर्स्ट officer captain को पैसेंजर केबिन में टूटी हुई खिड़की और घायल पैसेंजर Jennifer Riordan के बारे में बताता है।

टूटी हुई खिड़की के बारे में जान कर captain प्लेन की स्पीड को थोड़ा कम करने का निर्णय लेते है और ATC टावर को भी इस बारे में आगाह कर देते है और उन्हें एयरपोर्ट पर एम्बुलेंस और डॉक्टर्स को त्यार रखने के लिए कहते है।

ATC captain को सभी इमरजेंसी और मेडिकल services त्यार रखने का भरोसा देते हुए उन्हें रनवे 27L पर लैंड करने का निर्देश देता है।

धीरे धीरे ATC Route को फॉलो करते हुए पायलट बड़ी ही सावधानी से प्लेन को रनवे की तरफ लाने लगते है।

रनवे के नज़दीक पहुँच कर first officer एयरपोर्ट ATC से कांटेक्ट कर उन्हें रनवे 27L पर लैंड करने की जानकारी देता है , जिसके बाद ATC उन्हें लैंड करने की परमिशन देते हुए एयरपोर्ट पर हवा की डायरेक्शन और स्पीड की जानकारी देता है।

रनवे की नज़दीक पहुँच कर captain flight crew को लैंडिंग की तयारी करने का निर्देश देता है जिसके बाद फ्लाइट क्रू बड़ी ही हिम्मत और मुस्तैदी के साथ सभी तयारी करते है और साथ ही साथ पैसेंजर का हौसला भी बढ़ाते है।

Captain फ्लाइट का कण्ट्रोल अपने हाथ में ले कर प्लेन को धीरे धीरे रनवे के और नज़दीक लाने लगते है वही first officer बाकि सभी controls और फ्लाइट स्पीड वगैरह को चेक करते हुए captain की मदद करने लगते है।

धीरे धीरे नीचे आता हुआ प्लेन आख़िरकार सकुशल रनवे पर लैंड कर जाता है। मौत को इतने नज़दीक से देखने के बाद सभी पैसेंजर और केबिन क्रू की जान में जान आती है और सभी लोग हाथ जोड़ कर भगवान का शुक्रिया करते है।

प्लेन के रनवे पर रुकते ही इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तुरंत ही सभी पैसेंजर्स को सकुशल प्लेन से बाहर निकालते है और घायल पैसेंजर्स को हॉस्पिटल भेजते है।

पायलट्स और केबिन क्रू की बहादुरी और हिम्मत से प्लेन में सवार 149 लोगो में से 148 लोगो को सकुशल बचा लिया जाता है। बदकिस्मती से घायल पैसेंजर Jennifer Riordan की गंभीर चोटों के कारण मौत हो जाती है।

NTSB के साथ साथ United States Federal Aviation Administration तुरंत ही इस दुर्घटना की जांच शुरू कर देते है। जांच में दुर्घटना का मुख्य कारण प्लेन के इंजन ब्लेड में आयी दरार को पाया गया। आमतोर पर किसी भी metal part में ऐसी दरार तभी आती है जब वो मेटल काफी लम्बे समय तक किसी दबाव से गुज़रती है।

इसके बाद 23 अप्रैल 2018 को Southwest Airlines ने भी ये घोषणा कर दी की वो अपने सभी हवाई जहाजों में लगे हुए CFM इंजन की दोबारा जांच करेंगे ताकि किसी भी तरह की इंजन खराबी का वक़्त पर ही पता लगाया जा सके अपनी जांच में NTSB ने पाया की इंजन के ये ब्लेड CFM International नाम की एक कंपनी बनाती थी जो General Electric और Safran Aircraft Engines नाम की दो कंपनीओ की एक सांझा कंपनी थी।

ये ब्लेड titanium मेटल का इस्तेमाल करके बनाये गए थे और दुर्घटना से पहले ये ब्लेड लगभग 17000 फ्लाइट cycles से गुज़र चुके थे जो इनकी निर्धारित आयु सीमा से बहुत ज्यादा था। इसी कारण उस फ्लाइट के दौरान ये ब्लेड कमजोर होने के कारन हवा में ही टूट गए थे।

अपनी जांच में investigation agencies ने ये भी पाया की इंजन के चारो तरफ लगा हुआ ढाँचा भी इतना मजबूत नहीं था की वो टूटे हुए ब्लेड और इंजन parts को बाहर जाने से रोक सके ताकि वो प्लेन के दुसरे हिस्सों को नुक्सान ना पहुंचा सके। इसी कारण से इंजन के टूटे हुए टुकड़े प्लेन के विंग्स और खिड़की से टकरा गए जिससे विंग्स को काफी नुकसान हुआ और प्लेन की खिड़की भी उखड गयी।

जांच के बाद Federal Aviation Administration ने उस तरह के सभी engines के ब्लेड को दोबारा जांच करने के निर्देश दिए ताकि किसी भी ख़राब ब्लेड का तुरंत पता लगा कर उसे बदल दिया जाए।

इस हादसे के दौरान पायलट्स और केबिन क्रू की हिम्मत और बहादुरी को भी बहुत सराहा गया और उन्हें कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया।

Exit mobile version