दर्दनाक हादसे में 72 लोगो की मौत | #WesternAirlinesFlight2605Crash

INTRODUCTION

31 October, 1979, रात के 1 बजकर 40 मिनट पर Western Airlines Flight 2605,  Los Angeles International Airport से mexico के लिए उड़ान भर्ती है

लेकिन जैसे जैसे फ्लाइट mexico के पास पहुंच रही थी धुंद के कारण airport के आस पास visibilty बहुत ही कम होती जा रही थी

 ATC कंट्रोलर  ने पायलट्स से कहा की वो runway 23R पर land करे. लेकिन गलती से पायलट ने एक बंद पड़े हुए runway 23L पर लैंड कर दिया।

रनवे पर खड़े हुए एक भारी भरकम truck को टक्कर मार कर प्लेन एयरपोर्ट की बिल्डिंग में जा घुसा।

प्लेन में सवार 89 लोगो में से 72 की मौत

CASE STUDY

31 October, 1979

Los Angeles International Airport

रात के लगभग 12 : 30 बजे Western Airlines Flight 2605,  Mexico जाने की तयारी कर रही थी

Night Owl के नाम से मशहूर Western Airlines की ये फ्लाइट  Los Angeles से Mexico की एक रेगुलर उड़ान थी.

इस फ्लाइट के लिए  McDonnell Douglas DC-10 प्लेन का इस्तेमाल किया जा रहा था। लगभग 6 साल पुराने इस प्लेन ने अब तक कुल मिला कर 24,614 घंटो की उड़ान पूरी की थी।

फ्लाइट का नेतृत्व 53 वर्षीय captain Charles Gilbert कर रहे थे. 46 वर्षीय first officer Ernst Reichel और 39 वर्षीय flight engineer Daniel Walsh भी captain के साथ कॉकपिट में मौजूद थे।

धीरे धीरे कर 76 पैसेंजर्स के साथ साथ 13 क्रू मेंबर्स फ्लाइट में सवार हुए।

 

अपने सभी ground tasks पूरा करने के बाद कप्तान roll off process को शुरू करते है।

Western Airlines Flight 2605 Crash

रात के लगभग 1 बजकर 40 मिनट पर Flight 2605, Los Angeles International Airport के लिए उड़ान भरती है।

अपने निर्धारित फ्लाइट path को follow करते हुए फ्लाइट को सुबह के लगभग 6 बजे Mexico City International Airport पर लैंड करना था।  धीरे धीरे प्लेन मेक्सिको शहर की तरफ बढ़ रहा था।

घने बादलो और कोहरे के कारण Mexico में उस दिन visibility बहुत ख़राब थी जिसके कारन रनवे भी साफ़ साफ़ दिखाई नहीं दे रहा था।

अब जैसे जैसे Flight 2605 mexico शहर के पास पहुँचती है तो कप्तान ATC Tower को call करके airport पर land करने की इज़ाज़त मांगते है

ख़राब मौसम और धुंद की जानकारी देते हुए ATC Controller  Flight 2605 को रनवे 23R पर land करने की permission देते है

Mexico City International Airport पर दो रनवे है , Runway 23L और runway 23R

पिछले 2 हफ्तों से runway 23L को maintenance के लिए बंद कर दिया गया था।  और अपने normal process के अनुसार airport authorities ने नोटिस जारी करके runway 23L के बंद होने की जानकारी सभी airlines और pilots को पहले ही दे दी थी।

 

runway 23L और 23R एक दुसरे के साथ parellaly बने हुए है।

wrong runway landing crash

उस वक़्त सिर्फ Runway 23L पर ही ILS landing की सुविधा मौजूद थी. ILS यानी की Instrument Landing system एक ऐसा mecanism होता है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर ख़राब और कम visibilty के हालात में किया जाता है।  इस सिस्टम की मदद से पायलट ILS signal को फॉलो करते हुए बिना airport को देखे भी प्लेन को सही सलामत रनवे पर ला कर लैंड कर सकते है।

अब चूँकि एयरपोर्ट पर धुंद और घने बादलो की कारण visibilty बहुत ख़राब थी इसलिए ATC ने पायलट्स से कहा की वो runway 23L के ILS signals को follow करते हुए airport तक पहुंचे।  और airport के पास पहुंचकर जब pilots को  दोनों रनवे दिखाई देने लगे तो वो ILS system को छोड़ कर manually प्लेन को runway 23R की तरफ मोड़ दे और उस रनवे पर लैंड करे। Aviation terms में इसे Side Step Approach कहते है

ATC controller की तरफ से Pilot को 4 बार साफ़ साफ़ निर्देश दिया गया था की runway 23L बंद है और उसके ILS system का इस्तेमाल सिर्फ एयरपोर्ट तक पहुँचने के लिए करना है।  किसी भी हालात में पायलट को runway 23L पर लैंड नहीं करना है और उन्हें सिर्फ runway 23R पर ही लैंड करना है।

 

अब चूँकि दोनों pilots कुछ दिन पहले भी इसी हालात में runway 23R पर लैंड कर चुके थे , इसलिए उन्हें भी ये बात अच्छी तरह मालूम थी की runway 23L बंद है और उन्हें runway 23R पर ही लैंड करना है

Runway 23L के ILS signals को follow करते हुए Flight 2605 धुंद और घने बादलो के बीच से एयरपोर्ट की तरफ बढ़ रही थी।

लगातार ATC tower से बात करते हुए pilot ने ये confirm भी किया की वो runway 23R पर ही land करेंगे।

लेकिन जैसे जैसे फ्लाइट एयरपोर्ट के पास पहुंच रही थी धुंद के कारण visibilty और भी ज्यादा ख़राब हो चुकी थी.

इसी धुंद और कोहरे में सुबह के 5 बजकर 42 मिनट पर फ्लाइट अपने short final approach में रनवे के एकदम पास पहुंचती है।

 

cockpit में कप्तान और first officer एक दूसरे से बात करते हुए ये confirm भी करते है की उन्हें runway 23R पर ही land करना है, लेकिन इस सबके बावजूद अभी भी प्लेन runway 23L के ILS signal को ही फॉलो करते हुए नीचे रहा था।

western airlines crash mexico city

130 knots की speed से प्लेन का main landing gear runway 23L  को touch करता है।

right landing gear के बाहरी किनारे को touch करता है.

वही left landing gear रनवे के साथ बनी हुई घास की पट्टी पर लैंड करता है।

तभी captain को एहसास होता है की वो गलत रनवे पर चुके है।

ये देखते ही दोनों पायलट्स landing को cancel कर go around करने का फैसला लेते है और प्लेन के engine thrust को full कर देते है।

पूरी speed से runway पर दौड़ते हुए plane का front landing gear हवा में ऊपर उठ जाता है

 

लेकिन इससे पहले की प्लेन पूरी तरह हवा में ऊपर उठ पाता , प्लेन का right landing gear, manitenance के लिए  रनवे पर खड़े हुए एक भारी भरकम truck से टकराता है

deadly aircrash

एक झटके से right landing gear टूट कर प्लेन से अलग हो जाता है और उसके टूटे हुए कुछ टुकड़े  right horizontal stablizer से टकरा कर उसे भी जाम कर देते हैं

truck से टकराने के बावजूद बुरी तरह से damage प्लेन पूरी तरह ऊपर हवा में उठ जाता है 

हवा में ऊपर उठता हुआ प्लेन तेज़ी से right side में झुकने लगता है।

बदहवास पायलट्स प्लेन को सीधा करने की पूरी कोशिश करते है

प्लेन का right wing रनवे पर खड़े हुए एक excavator को उड़ा देता है

झुकते हुए प्लेन का राइट विंग्स अब taxi way से रगड़ खाता हुआ तेज़ चिंगारी छोड़ने लगता है

landing के लगभग 26 seconds बाद , बुरी तरह से damage प्लेन runway की right side में बने हुए Eastern airline की service building से टकरा जाता है।

प्लेन के cockpit voice recorder में रिकॉर्ड हुई pilots की ये आखिरी बातें दिलो दिमाग में सिहरन भर देती है।

प्लेन में सवार 89 लोगो में से सिर्फ 17 लोग इस दर्दनाक हादसे में बच पाए।

aviation crash investigation

Flight 2605 का ये हादसा Mexico के इतिहास का सबसे दर्दनाक और खौफनाक हादसा था ,  Directorate General of Civil Aeronautics ने तुरंत ही इसकी जांच शुरू कर दी

जांच में हादसे का मुख्य कारण landing approach के दौरान meteorological minima procedure को अच्छी तरह ना follow करना पाया गया , जिसके कारण प्लेन एक बंद runway पर लैंड करके दुर्घटना ग्रस्त हो गया।

 

बाद में Air Line Pilots Association ने भी इस हादसे की जांच करके December 1983 में अपनी report जारी की।  अपनी रिपोर्ट में Air Line Pilots Association ने माना की हालांकि पायलट्स की गलती के कारण Flight 2605 गलत रनवे पर land हुई , लेकिन इस हादसे में Mexican ATC भी Side Step Aproch को अच्छी तरह communicate नहीं कर पाए जिसके कारण पायलट ये नहीं समझ पाएं की उन्हें किस वक़्त runway 23L की ILS approach को छोड़ कर प्लेन को manually runway 23R की तरफ मोड़ना था  

हादसे की जांच को ध्यान में रखते हुए  , NTSB ने सभी airport authorities को ये निर्देश दिए की वो इस तरह की side step approach को सही तरीके से publish करे ताकि आगे से इस तरह की किसी भी दुर्घटना को टाला जा सके.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *