Amsteradam में भयानक प्लेन हादसा | Boeing 747 Plane Crash in Netherlands

INTRODUCTION

4 October 1992, Flight 1862, बोइंग 747 series का एक कार्गो प्लेन Amsterdam के Schiphol Airport से  Israel  के Ben Gurion International Airport के लिए उड़ान भरता है।

उड़ान के महज 5 मिनट बाद, एक तेज़ धमाके से  right wing पर लगा हुआ इंजन एक झटके के साथ टूट कर प्लेन से अलग हो गया। टूटा हुआ इंजन हवा में दूसरे इंजन से जा टकरायाजिसके कारण दूसरा इंजन भी टूट कर प्लेन से अलग हो गया।

ये देखते ही पायलट ने तुरंत MayDay call कर दी और प्लेन को वापस Amsterdam Airport की तरफ मोड़ दिया।

पायलट लगातार प्लेन को कण्ट्रोल करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बेकाबू प्लेन तेज़ी से right side की तरफ झुकता जा रहा था

भारी भरकम कार्गो प्लेन Amsteradam शहर के center में बनी  एक  multi story residential building को बीचो बीच से फाड़ता हुआ निकल गया।

टक्कर इतनी भयानक थी की 10 मंजिला बिल्डिंग के 120 मीटर के दायरे में बने हुए सारे फ्लैट तबाह हो गए।इस दर्दनाक हादसे में प्लेन में सवार 4 लोगो के साथ साथ बिल्डिंग में रह रहे 39 लोग मारे गए। वही 250 से ज्यादा लोग इस हादसे में लापता बताये गए

CASE STUDY

4 October 1992

El Al Flight 1862, बोइंग 747 series का एक कार्गो प्लेन New York के John F. Kennedy International Airport से उड़ान भर कर Amsterdam के Schiphol Airport की तरफ रहा था। 

वैसे तो सब कुछ नार्मल था लेकिन फ्लाइट के पायलट्स को प्लेन की autopilot स्पीड में कुछ problem रही थी जिस कारण प्लेन की air speed भी fluctuate हो रही थी। इसके साथ साथ प्लेन के radio system में भी कुछ problem रही थी।  इसके अलावा प्लेन के engine number 3 में लगे हुए जनरेटर की electric voltage भी थोड़ा  fluctuate कर रही थी।

दोपहर के लगभग 2 बजकर 40 मिनट पर फ्लाइट Amsterdam के Schiphol Airport पर सकुशल लैंड करती है।

लैंड करने के बाद पायलट्स ग्राउंड स्टाफ और maintenance टीम को प्लेन में रही परेशानिओ के बारे में बताते है.

maintenance टीम जरूरी repair करने के बाद फिर से प्लेन को अगली उड़ान भरने की मंजूरी दे देते है। अपनी अगली उड़ान के लिए फ्लाइट को Amsterdam से उड़ान भर कर Israel  के Ben Gurion International Airport जाना था।

कुछ और कार्गो सामान लोड करने के बाद फ्लाइट को उसकी उड़ान के लिए तैयार किया जा रहा था।

plane crash in netherlands 1992

 इस उड़ान के लिए नए पायलट्स और फ्लाइट इंजीनियर को नियुक्त किया जाता है।

यहाँ से प्लेन उड़ाने की जिम्मेदारी 59 वर्षीय  Captain Yitzhak Fuchs को दी जाती है। कप्तान Yitzhak Fuchs पिछले 28 सालो से EL AL Israel  एयरलाइन के साथ काम कर रहे थे और अपने carrier में उन्होंने अब तक 25000 घंटो का फ्लाइंग experience प्राप्त किया था | उनके साथ 32 वर्षीय First Officer Arnon Ohad और 61 वर्षीय Flight Engineer Gedalya Sofer प्लेन में सवार होते है। First Officer Arnon ने 10 महीने पहले ही EL AL Israel  एयरलाइन को join किया था जबकि Flight Engineer Gedalya Sofer पिछले 37 सालो से Israel  एयरलाइन के साथ काम कर रहे थे

कॉकपिट में pilot और फ्लाइट इंजीनियर के साथ Israeli airline की एक employee , 23 वर्षीय Anat Solomon भी सवार होती है।  Anat Solomon,  Israeli airline के ही एक employee से शादी करने के लिए Amsterdam से Israeli जा रही थी।

हलाकि Flight 1862 को शाम के 5 :30 बजे Amsteradam एयरपोर्ट से टेकऑफ करना था लेकिन एयरपोर्ट पर busy traffic के कारण ATC से इस फ्लाइट को 6 बजकर 20 मिनट पर टेकऑफ की इज़ाज़त दी थी। प्लेन में कार्गो सामान को load करने और refuel करने के बाद, शाम के लगभग 6 बजकर 5 मिनट पर  पायलट push Back process को शुरू करते है।

338.3 metric ton के cargo सामान के साथ शाम के लगभग 6 बजकर 21 मिनट पर फ्लाइट 1862 रनवे 01 L से टेकऑफ roll शुरू करती है . First Officer Arnon Ohad प्लेन को उड़ा रहे थे जबकि कप्तान दूसरे important systems और फ्लाइट monitors को कण्ट्रोल कर रहे थे।

6 बजकर 22 मिनट पर फ्लाइट  Amsteradam एयरपोर्ट से टेकऑफ करती है

अपने flight path को follow करते हुए प्लेन धीरे धीरे ऊपर जाता हुआ right turn लेता है।  अगले 5 मिनट तक बिना किसी परेशानी के प्लेन अपनी हाइट बढ़ाता हुआ 6500 फ़ीट की ऊंचाई तक पहुँच जाता है

6 बजकर 27 मिनट पर प्लेन जब Amsteradam के पास बनी हुई Gooimeer lake के ऊपर से गुज़र रहा था तो तभी पायलट्स को एक तेज़ धमाके की आवाज़ सुनाई देती है

plane crash in netherlands

right wing पर लगा हुआ एक इंजन झटके के साथ टूट कर प्लेन से अलग हो गया। टूटा हुआ इंजन हवा में दूसरे इंजन से जा टकरा जिसके कारण दूसरा इंजन भी टूट कर प्लेन से अलग हो गया। 

टूटे  हुए दोनों इंजन के कारण right wing का बहुत बड़ा हिस्सा भी damage हो चूका था। लगभग 10 मीटर का टुकड़ा विंग से टूट कर अलग हो चूका था।

एक तेज़ धमाके के साथ Amsteradam शहर के लोग आसमान से गिरते हुए आग और चिंकारी के टुकड़े  को देख कर घबरा गए

ढीक उसी वक़्त नीचे Gooimeer lake में Boating का मजा ले  रहे कुछ लोगो ने भी आसमान में तेज़ चिंगारी और आग उगलते हुए प्लेन को देखा तो किसी अनहोनी की आशंका से उन लोगो ने तुरंत ही emergency services और costguard को radio मैसेज करके इसकी जानकारी दी

कॉकपिट में 2 engines के fail होने के वार्निंग मैसेज को देखते हुए first officer ने ATC tower को May Day कॉल कर दिया और तुरंत ही Schiphol एयरपोर्ट पर वापस land करने की  अनुमति मांगी। इसके बाद तुरंत की पायलट ने प्लेन को right side में वापस Schiphol एयरपोर्ट की तरफ मोड़ दिया और प्लेन में भरे हुए fuel को हवा में फेकना शुरू कर दिया।

May Day emergency कॉल मिलते ही ATC टावर ने भी तुरंत की एयरपोर्ट के आस पास उड़ रहे सभी planes को वहा से हटा कर पूरे air route को clear कर दिया ताकि Flight 1862 आसानी से इमरजेंसी लैंडिंग कर सके। ATC कंट्रोलर दोबारा पायलट को कॉल करके उनसे प्लेन में आई खराबी के बारे में जानने की कोशिश करता है ताकि उसी के अनुसार एयरपोर्ट पर emergency services को तैय्यार किया जा सके।

amsterdam

पायलट ATC कंट्रोलर को engine नंबर 3 में आग लगने की जानकारी देता है।  अभी तक pilot या ATC कंट्रोलर, किसी को भी प्लेन की सही हालत के बारे में जानकारी नहीं थी और वो ये समझ ही नहीं पाएं की प्लेन कितनी बुरी तरह से damage हो चूका था।

हालांकि कॉकपिट dashboard के वार्निंग मैसेज से पायलट को यही लग रहा था की प्लेन के दो इंजन काम नहीं कर रहे है , लेकिन उन्हें इसका कोई अंदाज़ा नहीं था की दोनों इंजन के साथ साथ wing का एक बड़ा हिस्सा ही टूट कर प्लेन से अलग हो चूका है।

वैसे भी 747 के डिज़ाइन के कारण कॉकपिट से इंजिन्स को देख पाना बहुत मुश्किल था।  पायलट विंग के बाहरी साइड में लगे हुए इंजन को तो किसी तरह थोड़ा बहुत देख सकते थे , लेकिन अंदर की तरफ लगे हुए इंजन को देख पाना नामुमकिन था।

ATC टावर से लगातार बात करते हुए पायलट प्लेन को वापस Schiphol एयरपोर्ट की तरफ ला रहे थे। पायलट ATC से रनवे 27 पर landing की अनुमति मांगते है और जिसके बाद ATC controller उन्हें Approach ATC से contact करने के लिए कहता है. अब चुकी प्लेन अभी भी 5000 फ़ीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और एयरपोर्ट सिर्फ 7 miles दूर था इसलिए एयरपोर्ट पर सीधा जा कर लैंड नहीं किया जा सकता था। 

इसलिए ATC कंट्रोलर ने पायलट को right side में मूड कर amstredam शहर के ऊपर से चक्कर लगाते हुए प्लेन की हाइट कम करने के लिए कहा ताकि वो प्लेन को रनवे 27 पर लैंड किया जा सके।

लैंडिंग के दौरान प्लेन की स्पीड और हाइट को कण्ट्रोल करने के लिए पायलट flaps को extend कर देते है।  अब चूँकि Inboard Trailing Edge flaps इंजन नंबर 1 के hydrulic सिस्टम से जुड़े हुए थे और वो इंजन अभी भी काम कर रहा था इसलिए Inboard flaps extend हो गए। लेकिन outboard Trailing Edge flaps फ़ैल हो चुके इंजन नंबर 4 के hydrulic system से जुड़े हुए थे जिस कारण वो extend नहीं हो पाए इसके साथ साथ सिर्फ left wing में लगे हुए Leading Edge Flaps ही extend हो पाए. राइट विंग का काफी बड़ा हिस्सा damage होने के कारण उसमे लगे हुए Leading Edge Flaps extend नहीं हो पाए।

flaps के सही तरीके से काम ना करने के कारण प्लेन की डायरेक्शन को कण्ट्रोल करना पायलट के लिए मुश्किल होता जा रहा था और उन्होंने इस problem  की जानकारी ATC controller को भी दी।

Right Side  के दोनों इंजिन्स उखड जाने और फ्लैप के काम ना करने के कारण अब left side का wings right side के wing से ज्यादा lift produce कर रहा था और जिसके कारण तेज़ी से प्लेन right side की तरफ झुकने लगा प्लेन की sinking speed  को control करने के लिए पायलट left side के इंजन की power को बढ़ाने की कोशिश करते है जिस कारण प्लेन और भी तेज़ी से right side में झुकने लगता है। 

plane crashing into building

पायलट लगातार प्लेन को left side में मोड़ने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बेकाबू प्लेन तेज़ी से right side की तरफ झुकता जा रहा था.  और तेज़ी से right side में झुक कर नीचे गिरते हुए प्लेन को काबू करना पायलट के हाथो से बाहर जा चूका था

बदहवासी की हालत में पायलट आखिरी शनो तक प्लेन को control करने की कोशिश करते रहे

कण्ट्रोल टावर में बैठे हुए लोगो को शहर के बीचो बीच से आग और धुंए का गुब्बार उड़ता हुआ नज़र आया और वो समझ गए की अब सब खत्म हो चूका है

प्लेन amstredam शहर की ऊँची ऊँची इमारतों के बीचो बीच क्रैश हुआ था।

भारी भरकम कार्गो प्लेन एक multi story residential building को बीचो बीच से फाड़ता हुआ निकल गया। टक्कर इतनी भयानक थी की 10 मंजिला बिल्डिंग के 120 मीटर के दायरे में बने हुए सारे फ्लैट तबाह हो गए।

टक्कर लगते ही प्लेन के साथ साथ पूरी बिल्डिंग में आग लग गयी। अपनी जान बचाने के लिए लोग बदहवास 10 मंजिल बिल्डिंग से नीचे कूदने लगे।

चारो तरफ सिर्फ तबाही और मौत नज़र रही थी।

इस दर्दनाक हादसे में प्लेन में सवार 4 लोगो के साथ साथ बिल्डिंग में रह रहे 39 लोग मारे गए।

हालांकि सरकारी आकड़ों के अनुसार बिल्डिंग में रह रहे 39 लोगो के मारे जाने की पुस्टि की गयी थी , लेकिन Amsterdam के मेयर के अनुसार उस बिल्डिंग में रह रहे 240 से ज्यादा लोग इस हादसे में लापता थे। Bijlmermeer नाम का ये इलाका जहाँ ये दर्दनाक हादसा हुआ था वहां Ghana and Suriname community के बहुत सारे गैरकानूनी immigrants रह रहे थे।

जिसके कारण इस हादसे में मारे गए लोगो की सही पहचान नहीं हो पायी और लापता हुए लोगो का कुछ पता नहीं चल सका।

el al flight 1862 crash

हादसे में मारे गए लोगो की याद में crash site के नज़दीक एक एक memorial बनाया गया.

हर साल इस memorial पर एक शोक सभा आयोजित की जाती है जिस दौरान श्रदांजलि के लिए कोई भी प्लेन इस इलाके के ऊपर से उड़ान नहीं भरता

बोइंग 747 प्लेन को इस तरह design किया जाता है की अगर इंजन किसी कारण से damage हो जाये तो उसमे लगी हुई fuse pin इंजन को विंग से अलग कर देती है ताकि damage engine wings  और उसमे भरे हुए fuel को नुकसान ना पहुंचाए पाएं।

Netherlands Aviation Safety Board ने पाया की बहुत ज्यादा कार्गो load के कारण इंजन blast हो गयाइंजन में लगी हुई fuse pin सही तरीके से काम नहीं कर पायी और टूटता हुआ इंजन विंग्स के एक बहुत बड़े हिस्से को damage कर गया जिस कारण प्लेन को कण्ट्रोल करना नामुमकिन हो गया

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *