क्यों हुआ नेपाल में प्लेन हादसा | Reasons Yeti Airline Plane Crash In Pokhra Nepal

Case Study

नेपाल के पोखरा में हुए येति एयरलाइन्स के विमान हादसे में अब तक 68 लोगो के शव मिल चुके है।  Wikipedia में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार विमान में सवार 68 यात्रिओं और 4 क्रू मेंबर्स में से किसी को भी बचाया नहीं जा सका।  इस हादसे में 5 भारतीय नागरिको के भी मारे जाने की खबर है।

इस हादसे ने जहाँ नेपाल और भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में शोक की लहर फैला दी है , वही ये सवाल भी उठने लगे है की आखिर इतना भयानक हादसा हुआ कैसे।  क्या प्लेन में कोई तकनीकी खराबी थी ? या मौसम ख़राब था ?

इन सभी सवालो के सही सही जवाब तो ऑफिसियल रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेंगे।  लेकिन चस्मदीदो के बयान और मीडिया में आ रही तस्वीरों और वीडियोस से इस हादसे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य सामने आ रहे है , जो हादसे के अनुमानित कारणों से जुड़े हुए हो सकते है।

सबसे पहले हम न्यू पोखरा  इंटरनेशनल एयरपोर्ट की भौगोलिक स्थिति जानने की कोशिश करते है। पोखरा में दो एयरपोर्ट है , एक है old पोखरा domestic एयरपोर्ट और दूसरा है new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट।

जैसा की आप मैप में भी देख सकते है की दोनों एयरपोर्ट एक दूसरे से लगभग 3 km की दूरी पर स्तिथत है।

new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इसी साल 1 January को शुरू किया गया है।  तो ये बात भी काफी महत्वपूर्ण है की शायद नया एयरपोर्ट होने के कारन पायलट्स को एयरपोर्ट की स्थिति की अच्छी तरह जानकारी ना हो। 

Yeti एयरलाइन के इस प्लेन को new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करना था

एक सबसे महत्वपूर्ण बात जो सामने आ रही है वो ये की new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग से कुछ की क्षणों पहले जब प्लेन रनवे से महज 24 km की दूरी पर था तो प्लेन के कप्तान ने प्लेन की डायरेक्शन को बदल कर दूसरे रनवे पर उतरने का फैसला किया।  कप्तान ने ये फैसला क्यों किया और क्या इस फैसले का इस दुर्घटना से कोई ताल्लुक है ये तो इन्वेस्टीगेशन पूरा होने के बाद ही पता चलेगा।

जानकारी के अनुसार new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दो रनवे है।  पहला है रनवे 30 , जिसपर प्लेन पूर्वी दिशा से लैंड करते है।  शुरुआत में येति एयरलाइन के प्लेन को इसी रनवे पर पूर्व दिशा से लैंड करना था।

दूसरा है रनवे 12 , जिसपर प्लेन दक्षिण दिशा से लैंड करते है. और लैंडिंग से कुछ की शनो पहले कप्तान ने इसी रनवे पर उतरने का फैसला किया।

जैसा की हमने बताया की रनवे 12 पर दक्षिण दिशा से लैंड करते है, इसलिए पायलट प्लेन को मोड़ कर दक्षिण दिशा के तरफ ले जा रहे थे ताकि वो रनवे 12 पर लैंड कर सके।  Map के अनुसार ये रनवे  old पोखरा domestic एयरपोर्ट की तरफ आता है। 

और रनवे 12 पर लैंडिंग के लिए मुड़ते हुए ये प्लेन old पोखरा domestic एयरपोर्ट और new पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच में ही क्रैश हो जाता है।

सोशल मीडिया में आ रही कुछ तस्वीरो और वीडियो के अनुसार लैंडिंग क्रैश के वक़्त प्लेन की नोज सामान्य से ऊपर थी और उसकी स्पीड भी कम थी. जिसके कारन शायद प्लेन stall पोजीशन में आ गया।  Stall पोजीशन वो सिचुएशन होती है जिसमे प्लेन को उड़ने के लिए पूरी ताक़त नहीं मिल पाती और वो एक पत्थर की तरह जमीं पर गिर जाता है।  लेकिन क्या Yeti एयरलाइन का प्लेन स्टाल पोजीशन के कारन क्रैश हुआ इसका पता भी ऑफिसियल रिपोर्ट आने के बाद ही चलेगा। 

रिपोर्ट के अनुसार प्लेन के ब्लैक बॉक्स और voice डाटा रिकॉर्डर को बरामद कर लिया गया है।  उम्मीद है की जल्द ही इस हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट सामने आएगी।  जैसे की कोई ऑफिसियल रिपोर्ट आएगी हम आपको उससे अवगत करवाते रहेंगे।

इस दुर्घटना में जान गवाने वाले लोगो के परिवार के लिए ये एक बहुत ही कठिन घडी है और हम आप सबसे निवेदन करते है ही हम सब मिल कर प्राथना करे की भगवन दुःख संतप्त परिवारों को इस सदमे से लड़ने की ताक़त और हौसला दे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *